Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin
Keyword Research kaise kare

Keyword research कैसे करें ? क्या आप भी इस सवाल से परेशान है? आपने बहुत से keyword research karne ke tareeke सूने होंगे। कही ना कहीं youtube पर या paid courses में ।

पर शायद आप यहां इसलिए ही आये हैं, क्योंकि अब वो तरीके काम के बिल्कुल नही है। google अब बहुत ही advance हो गया है और अब ऐसे ही किसी भी keyword पर article लिखने से वो रैंक नही होगा।

तो आखिर, keyword research kaise kare?

जब भी हम कोई आर्टिकल कोई article लिखते है तो उसका एक topic होता है, जिसके आस पास ही आपका content आपको लिखना  होता है।  अगर SEO के नज़रिये से देखे तो, Keyword research एक बहुत ही महत्वपूर्ण step होता है, अगर आपने सही keyword को find करलिया तो आपका आधा काम तो वही हो जायेगा। 

आज मैं आपको बताऊंगा के आप कैसे, आसान तरीके से हज़ारों keywords और blog post ideas को ढूंढ सकते हैं। इन सारे keywords को ढूंढने के लिए आपको किसी paid tool की ज़रूरत नही पड़ेगी।

हम आज बात करेंगे के free में keyword research kaise kare, साथ ही में कुछ  ऐसे tips भी दूंगा जिससे आपको अपना article rank कराने में काफी मदद मिलेगी।

इस post को आखिर तक ज़रूर पढ़ें, और अगर आप इन तरीकों को सही से इस्तेमाल करेंगे तो आपका 80% SEO हो जाएगा।

पर इससे पहले के हम ये पता करें के keyword research kaise karte hai, मैं चाहूंगा के आप ये भी जाने के keyword research kya hota hai? 

Keyword research kya hai? (What is keyword research in Hindi)

keyword research कैसे करें ? Keyword research kaise kare?

आप ने बहुत से bloggers या youtubers को ये बोलते हुए सुना होगा, ” एक बार आप keyword research सही से करलो तो post rank हो जाएगा “। 

पर कोई ये नही बताता के keyword research kaise kare? और जो बताता है वो आधी अधूरी जानकारी आपको दे देगा और आप उसे try करोगे फिर बोलोगे results नहीं आये।

“आएंगे भी कैसे” जिसे आपने देखा तो वो views कमा के चला गया।

बात करते है के keyword research kya hai? 

जब भी हम कोई online content publish करते हैं, चाहे वो youtube या websites, blogging तो हम एक topic के आसपास apne content को रखते हैं, उस main topic को ही keyword कहा जाता है ।

 जैसे, मुझे एक article लिखना है ” facebook se paise kaise kamaye” तो ये मेरा keyword होगा। अब मैं article ऐसे लिखूंगा के “facebook se paise kamane ke tareeke” या ऐसा कुछ।

तो आपने बहुत सारे keyword types के बारे में सुना होगा, अब उसी के बारे में बात करते हैं ।

Seo के लिए keyword research क्यों ज़रूरी है ?

आब आपके मन मे ये सवाल होगा के why is keyword research important ? या seo ke liye keyword kyun zaroori hai। तो मेरे पास इसका एक जवाब है ।

On page seo करने के लिए keyword सबसे ज़रूरी चीज़ होती है। SEO(search engine optimization) आपके पेज को search engine result page (SERP) में aapki position set करता है या आपके page को google par rank करता है। अगर आप keyword research और seo में confuse हो रहें हैं तो बस इतना समझ लीजिए के seo का मतलब होता है search engine optimization.

मान लीजिए आप एक पोस्ट लिखते हैं, तो अब आप चाहते है के लोग आपके पोस्ट को सर्च करे और उसपे ज़्यादा से ज़्यादा traffic आये। परर सवाल ये है के google को aapke post या page के बारे में पता कैसे चलेगा । तो यहाँ seo आपकी मदद करता है।

seo के मदद से search engine के लिए आप अपने content को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है और google par rank भी कर सकते है । इससे आपके website par traffic भी आएगा और आओकी website की ranking भी बाद जाती है। seo करने के लिए और search engine में rank करने के लिए आपको जो सबसे ज़रूरी चीज़ है वो है keyword।

Keyword को इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास कुछ options होते है जैसे के अपने post में उसे define करना और और एहि जगह होती है meta description, पर अब google के algorithms mein update के बाद google automatically keywords को detect करता है।

Keywords कुछ इस तरीके से भी हो सकते है “seo kya hai” अगर कोई ये keyword को search krke मेरे इस पोस्ट प र आता है, तो ये गलत है क्यों कि मैंने इस पोस्ट में seo के baare में बात नहीं की है।

इससे होगा क्या के लोग मेरी साइट से वापस लौट जाएंगे और मेरे वेबसाइट का bounce rate बढ़ jayega जिसकी वजह से आपके site की ranking काम हो जाएगी ।

अगर आपको bounce rate के बारे में नही पता तो आप यह क्लिक करके पढ़ सकते है।

तो आपको ये समझना भी ज़रूरी है के आप वही keywords का इस्तेमाल करे जो के aapke post से related हो या post को define करता हो।

अगर आपके मन में ये सवाल है के ये ranking या page ranking क्या बला है या page ranking को करता है, तो ये जान लीजिए के ये google ranking न तो कोई इंसान करता है न ही कोई google का employee करता है बल्कि ये सब तो google ke algorithm करता है जो के कुछ codes से बना है और खुदसे decision लेना जानता है।
Google ke algorithm को बेवकोकफ बनाना न मुमकिन के बराबर हो गया है।

Ranking का मतलब search engine result page (serp) पर कहाँ दिखाई देता है बस वही page rank होता है। आप कई free tools जैसे के semrush और ahrefs का इस्तेमाल करके आप अपने website के ranking को चेक कर सकते है और कौन कौन से keywords के लिए आपकी site rank करती है।

Keywords के प्रकार ? Types of keywords in hindi 

एक expert keywords को 3 categories में बांटता है, जो के आपके समझने और काम करने के तरीके पर टिक हुआ होता है।

Keywords तीन तरीके के होते है। 

Keyword research kaise kare? keywords कितने तरीके के होते है ?
Keyword research kaise kare? keywords कितने तरीके के होते है ?

1.short tail या one word keywords

आपने भी कभी कभी कुछ ऐसी चीज़ google पर search की होगी जैसे,”shoes” और आपको कुछ search results शो हुए होंगे। 

Aise keywords को one word keywords कहा जाता है, जिसमे target सिर्फ एक word पर किया जाता है, पर अभी के समय में इस तरीके के keywords को इस्तेमाल नही किया जाता है।

One word kwywords बहुत ही ज़्यादा competitive होते है और इसपर सिर्फ high authority websites ही रैंक होती है। beginner के लिए इन keywords पर रैंक करना ना मुमकिन से होता है। 

 कभी कभी ये 1 से 2 words का भी हो सकता है जैसे “digital marketing”.

 अब हम अगर adwords पर चेक करें तो हमे पता चलेगा के इन keywords पर बहुत ज़्यादा competition है और साथ ही आपको search volume और CPC भी देखने को मिल रहा है। 

और अगर हम गूगल पर search करें तो हमे पता चेलगा के इस keyword पर सारी high authority blog ही rank कर रहे हैं।

2.long tail Keywords

 Long tail keywords ऐसे keywords को कहा जाता है जिनसे एक user intent satisfy हो रहा हो, जैसे ” what is digital marketing in hindi” ।

आपके बेहतर समझाने के लिए मैने नीचे screen shots दिए है जहां के आप इस keyword का xompetition और sewrch volume देख सकते है।

साथ ही अगर हम google पर top10 results को देखें तो हमे पता चेलगा के इसपर उतनी authority blogs नही rank कर रही है तो आप आसानी से इनपर काम कर सकते है और रैंक कर सकते है।

Long tail kwywords 3 या उनसे ज़्यादा शब्दो का होता है, जिससे के आप user की problem को भी आसानी से solve कर पाएंगे और समय के साथ साथ आप short tail keywords पर भी rank करने लगेंगे।

3. LSI Keywords ( latent symmatic indexing)

अब जब हमने ये जान लिया है की keyword kya hota hai, तो चलिए अब बात कर लेते हैं के keyword research kya hai? और kaise करते हैं?

LSI का पूरा नाम है Latent Sementic Indexing ये एक तरीका होता है जिसव के ये पता लगाया जाता है के page title और page content में क्या relationship होता है। जब search engine crawl bot आपके पेज पर आता है तो वो common words को ढूंढता है और यही LSI काम आता है।

आपके focus keyword से मिलते जुलते शब्दो को LSI आपके content में ढूंढता है। ये automatic होता है इसलिए आप इसे बेवकूफ नही बना सकते है। इसलिए keywords को वही इस्तेमाल करना है जहाँ उसकी जरूरत होती है।

मां लीजिये अगर आपके पोस्ट का title है “budget smartphones ” तो आपके content में “cost effective” जैसे शब्दों को ये आपके पोस्ट में ढूढ़ता है।

Keyword research kaise kare? आसान तरीके !

Aise blog post ideas और topics को ढूंढने के technique को keyword resesrch कहा जाता है । keyword research सिर्फ इतना ही नही होता। 

Keyword research करते समय आपको बहुत से ऐसे factors को देखना पड़ता है, keyword competition, search volume और CPC जैसे बहुत से points है जो के आपके ranking में effect कर सकते है। 

Keyword golden ratio भी ऐसी ही एक technique है जिससे के हम low competition keywords को ढूंढ सकते है और उसपर काम कर सकते है।

अब में आपको keyword aur keyword resesrch kaise karte hai ये बता चुका हूँ, अब बात करते हैं keyword research karne ke tareeke के बारे में ।

  1. Check your surrounding
  2. Use the google keyword planner
  3. Check for competition and search volume
  4. Use google auto suggest to find LSI keywords
  5. Use google trends
  6. Use google recommendation
  7. Use keyword surfer extension
  8. Check already ranking articles in Google SERP for the same keyword।
  9. Use MOZ bar

क्या keyword research ज़रूरी है ?

इसका जवाब है – हाँ

अगर आप अपने blog पर बहुत ज़्यादा traffic लाना चाहते है तो blogging का सबसे पहला स्टेप ही होता है keyword research. अगर आप सबसे अच्छा content लिखते है , पर उसपे keyword research नही करते तो आपके उस content लिखने का कुछ फायदा नही होगा क्योंकि गूगल उसे रैंक ही नही करेगा।

जैसा कि नीचे screenshot में आप देख पा रहे होंगे के अगर आप गूगल पर search करते है के “online paise kaise kamaye” तो आपको 6,29,000 search results मिलते है |


जिसका मतलब ये है के अगर आप अच्छे से keyword research नही करते है तो आपका content यह कभी नज़र ही नही आएगा और आपके website पर traffic भी नही आएगा।

Bloggers के लिए best keyword research tools (free and paid)

वैसे टी market में keyword research के लिए बहुत सारे tools मौजूद हैं। पर में आपको कुछ ऐसे free aur paid tools बताऊंगा जिसे इतेमाल करके aapko keyword ढूंढने में बहुत आसानी हो जाएगी।

1.google keyword planner

गूगल keyword planner से Keyword research kaise kare?

Google द्वारा बनाया गया ये एक free to use tool है जो के google ads के साथ आता है।
आप इस tool का इस्तेमाल करके आसानी से long tail keyword को खोज सकते है साथ ही उस keyword पर competition, cpc search volume और monthly searches जैसी काफी सारी चीज़ें आपको फ्री में बता देता है । जीसीके लिए आपको अन्य websites या tools के लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते है । यही ये कारण है के ये google keyword planner इस लिस्ट में सबसे टॉप पर है।

2. Google auto complete tool

जब भी आप कभी गूगल में कुछ सीएच करने जाते है, और सीएच बॉक्स में कुछ type करते है तो google आपके लिए इस sentence को complete kar देता है। आप गूगल के इसी feature का फायदा उठा कर best long tail keywords को ढूंढ सकते है। आपको बस इतना करना है के आप अपना में keyword search बॉक्स में type कीजिये और आपको उससे related बहुत सारे keywords मिल जाएंगे जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.Google suggest tool

Google आप अपना main focus keyword search कीजिये तो आपको गूगल बहुत सारे related searches दिखाने लग जायेगा। आप उन keywords का इस्तेमाल करके अपने पोस्ट को rank कर सकते है।

4.Semrush

Keyword research kaise kare?

ये एक paid tool है जो के aapko keyword से related सारी जानकारी बता देता है। यह तक कि ये tool आपको ये भी बता देता ह के कोनसी और sites है जो उस keyword पर rank कर रहे हैं और आपका कम्पटीशन कोनसी sites के साथ है।
इसका लगभग $99 per month से प्रीमियम version शुरू होता है

5.Ubersuggest

Niel patel द्वारा बनाई गई ये website बहुत ही काम के website है क्यों कि आपको इसका free version भी use करने को मिल जाता है। ये वो features देता है जो के आपको बहुत ज़्यादा महँगे tools में ही मिलता है, हालांकि इसके भी कुछ restrictions है जिसको हटाने के लिए आप इसका paid version भी ले सकते है। इस tool के help से आप अच्छे long tail keyword को खोज सकते है।

 6.Ahrefs

ये bloggers के बीच एक बहुत ही लोक प्रिये tool है। जहाँ के आपको आपके keyword से related सारी जानकारी मिल जाती है बाकी आप अपनी website को भी analyze कर सकते है और अपने competitor पर भी नज़र रख सकते है । ये भी एक paid tool है और नीचे दिए हुए लिंक से जाकर आप इसे चेक कर सकते है।

7.Google related searches

जब भी आप कोई चीज़ सर्च करते है तो उस page के bottom में related searches करके एक column होता है जहाँ आपको आपके keyword से related बाकी searches भी दिख जाते है कि लोग और क्या search करना पसंद करते है।
आप वहाँ से भी बहुत से low competition keywords को उसे कर सकते है।

Keyword research kaise kare?

ये kuch keyword research tools है जो मैं खुद उसे करता हु और आपको भी यही उसे काएँगे की सलाह देता हूँ।

Keyword research के क्या क्या फायदे है ?

Keyword research के बहुत से फायदे है जैसे के ये आपके साइट पर traffic लाने में मदद करता है और साथ ही आपके पोस्ट को रैंक करने में भी सहायता करता है।

  • Keyword research करने से आपके साइट को popularity मिलती है।
  • keyword research से आपके site का traffic badhta है।
  • आपको नए trends के बारे मेंप्त चलता है
  • keyword research करके आप अपने site कप google पर अच्छा रैंक कर सकते है
  • आपको उस keyword पर competition और साथ ही search volume का भी पता चल जाता है।
  • Keyword research से indirectly आप अपने site के domain authority को भी increase कर सकते है।
  • अगर आप अच्छा रैंक करते है तो आपके sites के backlinks की संख्या भी badh जाती है।

Conclusion और keyword research पर कुछ quick tips

  • नए ब्लॉग के लिए हमेशा long tail keywords का ही इस्तेमाल करे।
  • ऐसे keywords का इस्तेमाल करिये जिसका search volume अच्छा हो।
  • Post में फालतू में keywords का इस्तेमाल न करें, जहां जरूरत लगती है सिर्फ वही करें।
  • Keyword research करने के लिए google auto suggest और keyword planner का इस्तेमाल करें।
  • Short tail keywords को use ना करें , क की उनपर rank करना बहुत ही मुश्किल होता है।
  • Keyword research करते हुए cpc का भी ध्यान रखें , अगर आपके keyword पर cpc (cost per click) काम होगा तो आप google adsense से बढ़िया earning नही कर पाएंगे।
  • हमेशा high cpc वाले keywords का चयन करें।

आशा करता होकेन आपको हमारा ये post “keyword research kaise kare ” अच्छा लगा होगा और आपको इससे कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे शेयर जरूर करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को हम ये सिख पाये।

अगर आप keyword research kaise kare इसके बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैं | आप हमें अपने keyword research karne ka tareeka भी ज़रूर बताइए और साथ ही पोस्ट को भी अधिक से अधिक शेयर कीजिये।


धन्यवाद

happy blogging.                     

admin

admin

Leave a Replay

Sign up for our Newsletter

Click edit button to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit