Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin
Content writing se paise kaise kamaye _.png

आज के समय में content writers 4 रुपए चार्ज करते हैं और वह लोग काम भी कर रहे हैं । आप सोचो ₹4 per word  के हिसाब से  1000 वार्ड का ₹4000, इससे भी ज्यादा लोग चार्ज करते हैं । आज हम जानेंगे के content writing se paise kaise kamaye.

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है दैनिक डोज़ के  एक और शानदार और informative post में। दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप से बात करूंगा के content writing क्या होती है । मैंने content writing पर रिसर्च किया, और फिर ये post मैं आपके पास लाया हूँ। हमारे इस पोस्ट को पूरा पढियेगा जहां आपको पता चलेगा के content writing se paise kaise kamaye और साथ ही content writing jobs जैसी बहुत सारी चीज़ें । तो अगर आपको ये post पसंद आये तो इसे social media पर ज़रूर शेयर करियेगा।

Content writingएक ऐसा job है जिसे कोई भी कर सकता है, कोई भी कहने का मतलब की चाहे आप student हो housewife हो या फिर कुछ काम करते हो, कुछ जॉब करते हो आपको part time job चाहिए जहां से आप अच्छा पैसा कमा सके, उनके लिए भी content writing काफी सही job हो सकता है, जो आपको मंथली इसलिए आप 15 से ₹20000 निकाल कर दे देगा।

क्या आपको पता है? आपको ज्यादा काम भी नहीं करना है, जैसे अगर आप दो से तीन घंटे दिन में दे पाते हो content writing के लिए तो अब आराम से महीने का 15 से लेकर ₹25000 तक आराम से बना लोगे और जैसे-जैसे आपका experience बढ़ता जाएगा आप 30 से 50 से ₹70000 तक आप जा सकते हो ।

Content Writing Kya hota hai? What is content writing in Hindi?

ये पता करने से पहले की Content Writing Kya hota hai? चलिए हम बात करते है  के content kya hota hai? आप कोई वीडियो देखते हो , आप कोई image देख रहे हो, उस image से कुछ story निकल कर आ रही है । तो उसे image content कहा जायेगा । ऐसे ही हम writing की बात कर रहे हैं, यानी कि text की बात कर रहे हैं ।

आपने कभी भी google पर कोई query search करते हो तो उसके बदले में आपके सामने कुछ search results आते हैं, और जब आप उन पर क्लिक करते हैं तो वहां पर text के रूप में एक बड़ा सा article आ जाता है । उसी को हम content बोलते हैं । text के form में हमें उसी तरह का article बनाना है दूसरे bloggers के लिए दूसरे websites और इस पोस्ट में हम यही बात करेंगे के content writing kya hoti hai? और साथ ही आप content writing se paise kaise kamaye। 

दोस्तों  content wiritng के बारे में बताने से पहले मैं आपको एक interesting story share करना चाहता हूं,  मैंने अपने online career की शुरुआत content writing से ही की थी ।

Content writing se paise kaise kamaye – मेरा personal Experience

Yes, content writer तो आपने बिल्कुल सही सुना मुझे इंग्लिश नहीं आती थी मैं हिंदी में दूसरे लोगों के लिए लिखता था । हिंदी में article के बदले में 200 से लेकर ₹300 तक मुझे pay करता था ।

पर आर्टिकल और कितने word का article होता था, around 500 से लेकर 1500 के बीच में एक article होता था, पर तब मैं per articleके हिसाब से मैं charge कर रहा था।   उसके बाद मुझे पता चला कि हम एक एक word का पैसा charge कर सकते हैं ।इसको को बोलते हैं PPW (pay per word) उसके बाद मैंने खुद का ब्लॉग शुरू किया और खुद के ब्लॉक पर काम करना चालू कर दिया और वहां से मेरी income आनी भी शुरू हो गयी लेकिन अगर आप अपना खुद का blog नहीं बनाना चाहते आप चाहते हो कि आपको एक हफ्ते में ही या फिर जल्दी income होने लगे तो content writing आपके लिए बहुत सही job हो सकता है। साथ ही साथ ये एक side income भी हो सकता है ।

पर आखिर content writer kaise bane ? जैसा कि मैंने बताया आप अगर content writer बनना चाहते है तो सबसे पहली चीज़ आपको लिखने में interest होना चाहिए और लिखने में मज़ा आना चाहिए अगर मजा नहीं आ रहा, तो आप सिर्फ पैसे के लिए भी कर सकते हो लेकिन वो बड़ा frustrating सा लगेगा ।

Content writing कैसे करें? Content writing is paise kaise kamaye

Content writer बनने के लिए आपको research करना पड़ेगा, सबसे पहले अगर basic step की बात करें तो कोई भी topic आपको मिला या आपको किस टॉपिक पर लिखना है तो उस topic को पहले तो आप google में search करो, गूगल में search करो वहां आपको चार-पांच top results आएंगे, उन article को open करो उस article को पढ़ो और समझो ।

उसको पढ़ने के बाद आप analyze करो के किस में कौन-कौन सी information है और आप उसे better कैसे बना सकते हो। आप क्या कर सकते हो उसमें थोड़ा information add करके उससे बढ़िया एक article बना सकते हो  ज्यादा तर content writers ऐसे ही content लिखते है, शुरू शुरू में आपको मजा नहीं आएगा तो आपको practice करनी है ।

Practice कैसे कर सकते हैं? आपने दिन भर में जो चीजें करी है, आप उसको आप लिखो साथ ही SEO practice करने के लिए आप खुद का blog बना सकते हो । जहां पर आप article लिखोगे तो आपको आदत से हो जाएगी साथ ही साथ आपको थोड़ा SEO के बारे में भी knowledge लेना पड़ेगा, साथ ही online जितना भी कंटेंट होगा वो user friendly होना चाहिए अगर content user friendly नही होगा तो जो आपसे contentलिखवा रहा है वह आपको मना कर देगा। तो बेहतर यही होगा के आप content को user friendly रखें जिससे होगा ये के आपकी demand भी बढ़ेगी।

इसी के साथ आपको ध्यान रखना है के आप किसी को copy न करें plagiarism बिल्कुल 0 होना चाहिए, अगर ऐसा नही होगा तो आप आगे नही बढ़ पाएंगे।  होगा ये के आपका content writing career शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाता है।

content कैसे लिखते हैं ? how to write a Content ?

  • सबसे पहले आपने टॉपिक ढूंढ लिया 

  • टॉपिक ढूंढ लिया आपने उसके बारे में रिसर्च कर ली पूरा प्रॉपर्टी सर्च कर लिया उसके बारे में आपको एक ओवर भी मिल गया एक आईडिया मिल गया कि actual में वो topic है क्या और आप कैसे  इसके बारे में लिख सकते हो।

  • इसके बाद आओ main main points को नोट kijiye जिसे आप article में explain करना चाहते है।
     
  • हमारा जो first paragraph होना चाहिए उसमें हम intro के साथ शुरुआत कर सकते हैं, जो भी हम content लिख रहे हैं ।
  • उसके बाद हम आते main content पर जो हमारा main explanation होता है, और इसके बाद आप चाहे तो pros and cons को भी लिख सकते है।

  • उसके बाद हम advantage disadvantage या फिर उस से related जो भी और दूसरी चीजें हैं या questions हैं, आप उस को add कर सकते हैं ।

  • इसके बाद हम लास्ट में एक conclusion add कर सकते हैं उस चीज के बारे में जिसके बारे में आप कांटेक्ट बना रहे हो 

  •  एक proper content structure कुछ इस तरीके का हो सकता है । 

लिखने के बाद आपको क्या करना है?

Content writing में जो अगला step है वो है proof reading करना, मतलब आपने कुछ spelling mistakes या gramatical error हो तो उस content को आपको proof read करना है । एक बार सब ठीक से चेक करना है या उसको हम editing भी बोल सकते हैं ।

बाद में हम उसको edit भी कर सकते हैं कुछ और sentence खराब लग रहा है तो हम उसको निकाल सकते हैं मतलब फालतू की चीजें हम को addनहीं करनी है ।

हमको too the point चीजें ही content में लिखनी है । user intent को ध्यान में रखते हुए लिखना है जो रीडर पड़ेगा उसके इंटेंट को ध्यान में रखते हुए लिखना है । जो भी topic हम लिख रहे हैं, हम user की जो query है उसको हम solve करते हुए उस article को बनाएंगे तो वह ज्यादा बेहतर quality article होगा। content writing se paise kaise kamaye?

Best Content Writing tools – जिससे आपका content और भी अच्छा हो जायेगा।

अब मैं आपको कुछ content writing tools recommend करना चाहूंगा जो मैं खुद इस्तेमाल करता हूँ और इन tools के इस्तेमाल से मैं अपना सारा content लिखता हूँ। और content writing के tools है gramarly है जिसका use करके आप mistakes खोज सकते हो कहीं  gramatical error है या फिर कुछ spelling mistake है तो आप gramarly extention से हमे पता चल जाएगा के  कहां कहां पर mistake है, और हम उसे एक click में ही उसको दूर कर सकते हैं ।

अगर आप को जरा सा भी experience नहीं है content writing का तो आप शुरुआत करने के लिए youtube videos को देखिए और youtube videos को ही आप टtranscript कर दीजिए हिंदी में इंग्लिश में जिस भी भाषा में आप वीडियो देख रहे हैं। उसको as it is आप लिखिए फिर आपको एक idea लगेगा कि हाँ यार कुछ इस तरह का article होता है।

Content writing se paise kaise kamaye? content writing jobs कैसे ढूंढे

Try कीजिए मैंने भी ऐसे ही ट्राई किया था, बात कर ले हैं के आप content wiritng se paise kaise कमा सकते हो से आप कैसे client को approach  करेंगे, भाई हमें काम दे दो हमें content writng करना आता है?  तो चलिए सबसे पहले आपको बता दूँ के आपको कुछ samples बना लेने हैं, कुछ topics पर जैसे, जो भी आपका interest है उसी हिसाब से आप डिसाइड करो, इसमे interest लें ताकि आपको लिखने में आराम हो

  • write about things you already know :- जिस काम के बारे में जानकारी है उसी काम से related ही article पर focus करेंगे उसी से related content में focus करेंगे तो आप अच्छा लिख पाएंगे और आपको रिसर्च करने में भी आसानी होगी ।

  • choose topic of your interest :- इसलिए ही topic चूस करना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है अगर आप interest का topic चूस करते हो तो आप उसपर आसानी से काम कर सकते हो और में आपको सुझाव दूंगा के आप कुछ sample articles लिख लो। अगर कोई आपसे sample मांगता है तो आप उसे samples send कर सकते हो साथ ही अगर आप अपना खुद का blog बनाते हो तो वो भी काफी अच्छा होगा।

  • Do On Page SEO:– क्योंकि यहां पर आपको SEO के बारे में भी knowledge मिलेगा आप क्योंकि SeO practice करोगे यहां पर अपने blog पर तो आप जिसके लिए article लिखोगे वो बिल्कुल seo friendly और अच्छा होगा जिससे उसे ज़्यादा orders आएंगे और अगर फिर आप खुद के blog पर content likhoge तो आप वहां से भी revenue generate कर पाओगे और कभी कोई sample मांगेगा तो आप अपना blog का link उसे दे सकते हो इसके अलावा आपको instagram और facebook के साथ साथ  जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है वहां पर आपको खुद को content writer लिखना है कि मैं content writer हूँ।जैसे अपने आपको content writer के तौर पर दिखाना है तो वह आपके profile को और optimize करेगा इसके अलावा अपने portfolio में आप अपने testimonials add कर सकते हो और आप ने अगर किसी के लिए article लिखा हुआ है तो आप उस से feedback ले लो, अपने आर्टिकल के बारे में और उस comment को अपने blog पर चिपका सकते हो , या फिर उस का screenshot लेकर आप पोस्ट कर सकते हो अपने social media पर ताकि इससे आपकी authority और बढ़ेगी ।

  • interview famous people :- साथ ही साथ आप क्या कर सकते हो आप उन bloggers को ढूंढो या वेबसाइट को ढूंढो जहां पर contributor की जरूरत होती है वहां पर आर्टिकल लिख सकते इसके अलावा इस networking बहुत ज़रूरी है, आप interviews करो digital marketers के साथ में bloggers के साथ में जहां से आपको काम मिलने के chances ज्यादा मिल जाएंगे आप day 1 को ही किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजो या फिर किसी से बोलो के काम दिलवा दे ऐसा नही होता है।

आप दोस्ती बढ़ाओ, पहचान बढ़ाओ फिर धीरे-धीरे आप उनको बता सकते हो कि मैं content लिखता हूं, अगर आपको लगे कि किसी को content की जरूरत है, या फिर आपको अगर content की जरूरत हो तो मुझे याद कर लेना ।

इस तरीके से networking बढ़ जाएगी तो आपको काम मिलने के chances बढ़ जाएंगे और ऐसे ही काम मिलता है, क्योंकि यह मेरा personal experience है और और वहां पर बहुत सारे लो

content writing jobs कैसे खोजे ?

पोस्ट करते रहते हैं कि भाई आप मुझे कांटेक्ट राइटर की तलाश है मुझे कांटेक्ट राइटर चाहिए क्या कोई अवेलेबल है क्या ज्यादा महंगी वाली नहीं चाहिए सस्ते वाली चाहिए तो आप शुरुआत करने के लिए आप जा सकते हो और गंज जैसे ही आपको पहले दूसरा काम मिल जाएगा और आपका काम लोगों को पसंद आएगा तो रिफरेंस से भी काम मिलना चालू हो जाता है रिफरेंस से भी काम मिलने लगता है ताकि बाद कभी तो इतने आर्डर हो जाएंगे कि आप फुलफिल नहीं कर पाओगे उसके लिए आपको एक एजेंसी खोल नहीं पढ़ सकती है तो आप चाहे तो कांटेक्ट आप इस networking को बढ़ाने के लिए facebook groups को join कर सकते ही साथ ही आप वहां पर अपने आप को content writer बोल सकते हो जिससे के आपको आसानी से jobs मिलने लगेंगी ।

जब आपको अच्छे खासे jobs मिलने लगे तो आप content writing agency खोल सकते हो और जब तक आप अच्छा खासा income ना करने लगो तब तक आप इसको full time लेकर मत जाओ। दोस्त content writng से कितना कमा सकते हैं?  तो दोस्तों शुरुआत होता है 25 पैसे पर word से जाने कि अगर आपने जो आर्टिकल लिखा है कुछ 1000 words का लिखा है तो हजार word के article का जो price हुआ वो ढाई सौ रुपए हुआ , तो आप एक article का 250 से शुरुआत कर सकते हो और जैसे-जैसे आपको experience होगा तो 25 से 30 पैसे कर सकते हो 30 से 40 पैसे फिर 50 पैसे tak भी जा सकते हो।

अगर आपको 25 पैसे per word के हिसाब से आप article लिख रहे हो और daily एक article लिख रहे हो, तो महीने के 30 आर्टिकल तो आराम से आप ₹7000 महीने कमा सकते हो और आप अभी शुरुआत में हो जैसे experience होगा तो आपका 50 पैसे per word तक जाएगा थोड़ा बहुत experience के बाद में तो आप आराम से ₹15000 तक earn कर सकते हो।

दोस्तों ये हवा हवाई बातें नहीं एकदम practical बातें हैं क्योंकि मैंने खुद किया हुआ है  में आजकल ऐसे बहुत सारे लोगो को भी जानता हूँ जो के 4-4 words per article charge करते है और जो लोग काम भी कर रहे हैं ।

तो आप सोचो चार रुपए per word यानी कि 1000 words का ₹4000 इससे भी ज्यादा लोग चार्ज करते हैं। जिस तरह का content होता है इस तरीके से उसका rate होता है तो अगर आपको लग रहा है कि काफी कम पैसे मिल रहे हैं ₹15000 तक मिल रहा है, अगर हम 50 पैसे चार्ज कर रहे हैं और रोज का एक article और रोज का हजार words लिखने में आपका ज्यादा टाइम भी नहीं जाएगा।

चलो मैं मान कर चलता हूं research करने में एक घंटा लग गया, फिर लिखने में आपका दो घंटा लग जो के beginners के लिए बोल रहा हूँ लेकिन जैसे जैसे आपकी स्पीड बढ़ती जाएगी आप 1 घंटे के अंदर ही काफी सही लिख सकते हो ।

हां थोड़ा proof reading में time लग सकता है अगर आपको चीजें पता है लेकिन इस field में आप experience हो जिस फिल्म में आपको knowledge है थोड़ा बहुत खोज में लिखने में आपको ज्यादा टाइम नहीं लगेगा।

Content लिखते हुए इन बातों का ध्यान रखें।

ise bhi padhein :- Facebook se paise kaise kamaye – फेसबुक से पैसे कमाने के आसान तरीके

Beginners के लिए 3 Best content writing job websites?

ये 3 ही ऐसी free lancing websites हैं जहां से आप अच्छा खासा revenue कमा पाओगे। साथ ही साथ आप अपनी मर्ज़ी के भी मालिक होंगे। आपको करना बस इतना है के आपको इनपर अपनी profile को इस तरीके से बनाना है के आप आसानी से लोगो की नज़र में आओ। आपको काम मिलने में थोड़ा समय लग सकता है पर यकीन मानिये एक बार आपकी profile अच्छी हो गयी तो आपके पास काम की भीड़ सी लग जाएगी।

conclusion

अगर आप भी अपने लिए content writing jobs खोज रहे हैं और ये जानना चाहते थे के content writing se paise kaise kamaye उम्मीद करता हूँ आपको ये article पसंद आया होगा। आखिर में मैं आपको कुछ personal tips देना चाहता हूँ।

  1. हमेशा plagiarism free content लिखें , वरना आपका career मुश्किल में पद सकता है।
  2. हमेशा content लिखने से पहले research ज़रूर करें।
  3. हमेशा on time रहें इससे आपको बहुत फायदा होगा।
  4. instant पैसा नहीं कमा सकते इसको हमेशा याद रखे
admin

admin

Leave a Replay

Sign up for our Newsletter

Click edit button to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit